सिर्फ 15 सेकेंड में कोरोना वायरस की चपेट में आ गया यह शख्स

सिर्फ 15 सेकेंड में कोरोना वायरस की चपेट में आ गया यह शख्स

सेहतराग टीम

चीन से फैले कोरोना वायरस का कहर अभी भी जारी है। इस बीमारी से अभी तक लगभग 563 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों संख्या में लोग पीड़ित हैं। कोरोना वायरस के खतरनाक होने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दक्षिणी पूर्वी चीन में एक शख्स बाजार में कोरना वायरस से संक्रमित महिला के पास सिर्फ 15 सेकेंड खड़ा था और इतने में ही वह इसका शिकार हो गया। हालांकि कोरोना से पीड़ित शख्स की पहचान बताई नहीं गयी है यानी उसकी पहचान छिपाकर रखी गयी है। अस्पताल ने बताया कि पीड़ित शख्स का नाम मरीज नंबर 5 है और वह शुआंगडोंगेफेंग बाजार में मरीज नंबर 2 के पास खड़ा था।

पढ़ें- कोरोना वायरस के 'हाई रिस्क' वाले 30 देशों में भारत भी शामिल, जानें देश को कितना खतरा

स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी दी कि शख्स ने खुद को बचाने के लिए मास्क नहीं लगा रखा था। फिलहाल मरीज का इलाज चल रहा है। बताया गया कि पीड़ित चीन के निगंबो शहर का रहने वाला था। फिलहाल इस बात की जांच भी चल रही है कि पिछले 2 सप्‍ताह से वह किन-किन लोगों के संपर्क में आया है।

बता दें चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से गुरुवार को और 73 लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 637 पर पहुंच गई। साथ ही कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 31,000 के पार पहुंच गई। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के हवाले से बताया गया कि इन मौतों में 69 हुबेई प्रांत में, एक जिलिन में, एक हेनान में, एक गुआंगदोंग में और एक मौत हाइनान में हुई है। इस बीच चीन में उस चिकित्सक की मौत का शोक मनाया जा रहा है जिसने सबसे पहले कोरोना वायरस के बारे में जानकारी दी थी।

पढ़ें- अगर शरीर में ये बदलाव दिखें तो समझें कि आप हो चुके हैं कोरोना वायरस के शिकार

लोगों में गुस्सा है क्योंकि सरकार ने व्हिसलब्लोअर डॉक्टर की आवाज़ दबाने का प्रयास किया। इस बीच बीजिंग ने इस महामारी के खिलाफ जनयुद्ध भी छेड़ दिया है। चीन की भ्रष्टाचार विरोधी प्रहरी संस्था ने कोरोना वायरस की सबसे पहले जानकारी देने वाले व्हिसलब्लोअर डॉक्टर की मौत के बाद शुक्रवार को इस बारे में जांच के आदेश दिए। डॉक्टर की मौत के बाद कोरोना वायरस आपदा से निपटने के सरकार के तरीके को लेकर लोगों में आक्रोश है। चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में चेतावनी देने वाले आठ व्हिसलब्लोअर में एक चीनी डॉक्टर 34 वर्षीय ली वेनलियांग की बृहस्पतिवार को इस महामारी में मौत हो गई थी।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं है, केवल ये सावधानियां ध्यान रखें

हर 10 में से एक व्यक्ति को अपने जीवन में कैंसर होने की संभावना: डब्ल्यूएचओ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।